जब तक मनुष्य इन जाति, क्षेत्र, सम्प्रदाय, धर्म से बाहर नही निकलेगा तब तक व्यक्ति, समाज, देश आगे नही बढ़ सकता है । हम कितना भी विकास कर ले ।

नमस्ते,

द पीपुल्स वॉइस सोसायटी का मुख्य उद्देश्य समाज को समाज बनाना है । अभी समाज बना ही नही है । व्यक्ति से समाज बनता है लेकिन सही मायने में व्यक्ति ही व्यक्ति नही है । हर मनुष्य को स्वतंत्र जीने का अधिकार है लेकिन क्या मनुष्य सच मे स्वतंत्र जी रहा है । मनुष्य तो सारे रीति रिवाज, जाति, सम्प्रदाय, धर्म के बंधन में जीता है । वह अपनी चेतना के विकास में जी ही नही रहा है । 

सोसायटी किसी रीति-रिवाज, जाति, धर्म के विरोध में नही है । लेकिन वह समाज के द्वारा जबरजस्ती उस पर न डाला गया हो । 

अब यदि इतनी सरल, सहज कि कोई मूर्ति पूजा करता है मंदिर जाता है तो उसको पूर्ण स्वतंत्रता होनी चाहिए । कोई मसिजद जाता है तो जाना चाहिए । कोई चर्च, गुरुद्वारा, किसी भी सम्प्रदाय धर्म को मानता है तो उसका कोई विरोध नही होना चाहिए । 

आज हमारे समाज की अधिकतर ऊर्जा इन सबमे लगी रहती है कि दूसरा व्यक्ति वही माने जो वह मानता है ये अहंकार का एक बहुत सूक्ष्म रूप है । हम क्यों दूसरे से वही मनवाना चाह रहे है जो हम मानते है ।

कितने विवाह होते है जो अंतरजातीय होते है । समाज उनको जीने नही देता है और अन्तरधर्मो में विवाह कोई कर ले तो मानो एक अपराध हो गया है । लोग अपनी सोच बदलना नही चाहते है । क्यों कि समाज का एक बड़ा हिस्सा सब अपने जाति, सम्प्रदाय, धर्म को बचाना चाहते है । 

जब तक मनुष्य इन जाति, क्षेत्र, सम्प्रदाय, धर्म से बाहर नही निकलेगा तब तक व्यक्ति, समाज, देश आगे नही बढ़ सकता है । हम कितना भी विकास कर ले । 

भौतिक स्तर पर विकास से कुछ नही होगा, जब तक मानसिक स्तर पर विकास नही होगा । 

सोसायटी समाज का पूर्ण विकास करना चाहती है जो कि एक दिन होकर रहेगा । 

लोग अभी शायद हमारी विचारधारा को कम समझ रहे है लेकिन एक दिन सभी समझेगे कि सोसायटी क्यों इस विषय पर काम कर रही है । क्यों कि सोसायटी पूर्ण विकास करने पर विश्वास करती है और लगातार अपने स्तर पर प्रयास कर रही है ।

धन्यवाद

द पीपुल्स वॉइस सोसायटी

This entry was posted in World around us. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out /  Change )

Google photo

You are commenting using your Google account. Log Out /  Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out /  Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out /  Change )

Connecting to %s

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.